Wednesday, December 1, 2010

अफ्रीका दौरे पर होगी टीम इंडिया की बादशाहत साबित

घरेलू मैदान पर ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड का सूपड़ा साफ अफ्रीका शेर है। इसलिए कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को सीरीज जीत भारतीय टीम की टेस्ट बादशाहत को साबित कर सकती है, लेकिन अपने घरेलू मैदानों पर दक्षिण करने के बाद टीम इंडिया की नजर अब दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टिक गई हैं। विदेशी धरती पर बहुत सोच समझकर रणनीति बनानी होगी, खासकर हरफनमौला खिलाड़ी जैक कालिस के खिलाफ।
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहले टेस्ट मैच 16 दिसंबर से सेंचुरियन में खेला जाएगा। सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क स्टेडियम में जैक कालिस का बल्ला बोलता है। कालिस इस मैदान पर 1000 रन पूरे करने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं।
कालिस ने सेंचुरियन में खेले 14 टेस्ट मुकाबलों में 60.88 की औसत से 1035 रन बनाए हैं। इसमें चार शतक और पांच अर्धशतक शामिल हैं। दूसरे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के ही मार्क बाउचर और हर्शेल गिब्स का नाम आता है।
कालिस ने सिर्फ बल्ले से ही नहीं बल्कि गेंद से भी इस स्टेडियम में धमाल मचाया है। कालिस ने 14 टेस्ट मुकाबलों में 25.58 की औसत से 29 विकेट चटकाए हैं। कालिस से आगे दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज मखाया एनतिनी हैं, जिन्होंने यहां विकेटों का अर्धशतक जमाया है। एनतिनी ने 10 टेस्ट मुकाबलों में 21 की औसत से 54 विकेट लिए हैं।
टीम इंडिया इस मैदान पर अपना पहला टेस्ट मुकाबला खेलेगी। हालांकि भारत ने सेंचुरियन में सात वनडे खेले हैं, लेकिन धोनी सेना को यहां टेस्ट मुकाबले खेलने का अनुभव नहीं है। ऐसे में अनुभवी कालिस भारतीय टीम पर भारी पड़ सकते हैं।

No comments:

Post a Comment