Thursday, October 27, 2011

नैन में बसा नैनीताल

प्रकृति ने धरती पर हर जगह अपनी खूबसूरती की छठा बिखेरी है कहीं वन कहीं झरने तो कहीं आसमां को छूती पर्वतों की चोटियां कहीं ताल तो कहीं पहाड़ो से निकलती मीठे-मीठे पानी की नदियां। जिसको देख मन को बड़ा सुकून मिलता है। 

अगर आपका मन ऐसा ही नजारा देखने को कर रहा है तो आप भारत के उत्तराखंड में स्थित हिल स्टेशन ‘नैनीताल’ के रोमांच का मज़ा उठा सकते हैं। यहां आपको गगनचुंभी पर्वतों की चोटियां, झरने, नदियां, बांध, जंगल, म्यूज़ियम आदि देखने को मिलेंगे जो अपने आप में एक उत्कृष्ट प्रकृति की कलाकृति है। जिसे देख आप अपने दिमाग में चल रही हजारों परेशानियों से दूर होकर यहां के मौसम और रोमांच का मज़ा उठा सकते हैं। 

यहां पर पर्वतों की चोटियां आपको यह सोचने पर मजबूर कर देंगी कि इस तरह की कारीगरी प्रकृति ने कैसे की होगी कैसे इन झरनों का पानी इतना शीतल और स्वच्छ है ? यहां के वातावरण देख दिल-दिमाग को असीम शांति प्राप्त होती है। यहां के ताल अपने अंदर बड़ी खूबसूरती लिए हुए हैं जोकि प्रर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। इन तालों की सुंदरता लाजवाब है। 

यहां अनेकों ताल हैं इनमें से एक भीम ताल है जो यहां की खूबसूरती को चार-चांद लगाता है। ताल पर प्रर्यटकों की भारी भीड़ को देखा जा सकता है। जो यहां के वातावरण को और भी खूबसूरत बनाता है। 

सही मायनों में कहा जाए तो आपके तन-मन और आत्मा को गदगद कर देने वाले नैनीताल के नज़ारे आपको हमेशा अपने खुशनुमा वातावरण और यहां की खूबसूरती की याद दिलाते रहेंगे और हमेशा आपके स्वागत के लिए तैयार रहेंगे।

No comments:

Post a Comment