Saturday, September 17, 2011

इंग्लैंड दौरे पर हार ही हाथ आई


इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने पांचवें और अंतिम वनडे अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में वर्षा से बाधित मैच में डकवर्थ लुईस नियम के तहत भारत को छह विकेट से हरा दिया। इसके साथ इंग्लिश टीम ने पांच वनडे मैचों की सीरीज 3-0 से अपने नाम कर ली।

सोफिया गार्डन्स मैदान पर शुक्रवार को खेले गए इस मुकाबले में इंग्लैंड को डकवर्थ लुईस नियम के तहत 34 ओवरों में 241 रन का संशोधित लक्ष्य मिला। इंग्लैंड ने जोनाथन ट्रॉट (63), कप्तान एलिस्टर कुक (50) और जॉन बेयरस्टॉ (नाबाद 41) की शानदार पारियों की बदौलत चार विकेट पर 32.2 ओवरों में 241 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। बेयरस्टॉ को ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया जबकि भारतीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी को ‘मैन ऑफ द सीरीज’ चुना गया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड टीम की शुरुआत सलामी बल्लेबाज कुक और क्रेग कीजवेटर ने की। इन दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 27 रन जोड़े। कीजवेटर को आर. विनय कुमार ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। आउट होने से पहले कीजवेटर ने 17 गेंदों पर चार चौके की मदद से 21 रन बनाए।

कुक को विराट कोहली ने बोल्ड किया। आउट होने से पहले कुक ने 54 गेंदों पर पांच चौके लगाए। कुक ने ट्रॉट के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 79 रन जोड़े। इयान बेल ने 21 गेंदों पर दो छक्कों की मदद से 26 रन बनाए। रुद्रप्रताप सिंह की गेंद पर सब्स्टीट्यूड खिलाड़ी मनोज तिवारी को कैच थमाने से पहले बेल ने ट्रॉट के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 54 रन जोड़े। इसके बाद ट्रॉट को रवींद्र जडेजा ने रुद्रप्रताप के हाथों कैच कराया। ट्रॉट ने 60 गेंदों पर तीन चौके और दो छक्के लगाए। ऑलराउंडर रवि बोपारा (37) नाबाद लौटे। बोपारा ने 22 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाया वहीं बेयरस्टॉ ने 21 गेंदों पर एक चौका और तीन छक्के लगाए। भारत की ओर से विनय कुमार, रुद्रप्रताप, जडे़जा और कोहली ने एक-एक विकेट चटकाए।

इससे पहले, इंग्लैंड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया। भारत ने निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 304 रन बनाए जिनमें कोहली 107 रन, राहुल द्रविड़ 69 और धौनी के नाबाद 50 रन शामिल थे। भारत की शुरुआत अच्छी रही और उसके सलामी बल्लेबाज पार्थिव पटेल और अंजिक्य रहाणे ने सम्भलकर शुरुआत करते हुए पहले विकेट के लिए 52 रन जोड़े। रहाणे को जेड डर्नबाक ने स्टीवन फिन के हाथों कैच कराया। रहाणे ने 47 गेंदों पर तीन चौके लगाए। पार्थिव 19 रन के निजी योग पर ग्रीम स्वान की गेंद पर टिम ब्रेस्नन को कैच थमा बैठे। इसके बाद द्रविड़ ने कोहली के साथ मिलकर पारी को सम्भाला। इन दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 170 रन जोड़े। द्रविड़ को स्वान ने बोल्ड किया। आउट होने से पहले द्रविड़ ने 79 गेंदों पर चार चौके लगाए। इसके बाद कोहली स्वान की गेंद पर हिट विकेट हो गए। कोहली ने 93 गेंदों पर नौ चौके और एक छक्का लगाया।

ohfM;ks ns[kus ds fy, fDyd djsa % http://www.youtube.com/watch?v=VOi1nRUdYUo  [India vs England frist ODI match hihglights]

सुरेश रैना ने धौनी के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 48 रन जोड़े। रैना को 15 रन के निजी योग पर फिन ने ब्रेस्नन के हाथों लपकवाया। जडे़जा को खाता खोले बगैर डर्नबाक ने बोपारा के हाथों कैच कराया। धौनी ने अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान 26 गेंदों पर पांच चौके और दो छक्के लगाए। रविचंद्रन अश्विन बिना खाता खोले नाबाद लौटे। इंग्लैंड की ओर से स्वान ने सर्वाधिक तीन विकेट झटके जबकि डर्नबाक ने दो विकेट चटकाए वहीं फिन के खाते में एक विकेट गया।

1 comment:

  1. प्रभावी प्रस्तुति , आभार.


    कृपया मेरे ब्लॉग पर भी पधारने का कष्ट करें.

    ReplyDelete